Visitors

Tuesday 31 January 2023

वो कौन थी -------

 वो कौन थी     !!

      उसने कभी अपना कोई मित्र नहीं बनाया,क्योंकि हर सम्बन्ध  त्याग और समर्पण की अपेक्षा रखता है इसका सीधा मतलब किसी न किसी की उपेक्षा करना।लेकिन  उसे बिना किसी उपेक्षा-अपेक्षा के शांति व सन्तोष से जीना था।   

      इसी विश्वास के साथ उसने एक बहुत सीधी-सादी घटना,जो उसके जीवन में सालों से उसका उत्पीड़न कर रही थी,बताई। बड़ी मुश्किल से उसके ओठ खुले और तब अटक-अटक कर,सहमी सी,डरी सी जमीन में आँखें टिका कर एक सांस में उसने सब कुछ उड़ेल दिया,बोली - एक संस्थान जहां वह कार्यरत थी,एक दिन लिफ्ट में जाते हुए उसकी नज़र लिफ्ट में  पड़ी हुई एक चमकदार वस्तु पर पड़ी, चमकती आँखों से उसने उसे उठा लिया।मुफ्त की चीज़ मिली बस ये चमक थी आँखों में। न लोभ था,न लालसा थी, न उससे कोई लाभ था,और नाहीं घर के किसी अभाव की पूर्ति हो रही थी।पर मन व्यग्र था,द्विविधा में था।बात इतनी सी कि फिर करे क्या उसका ! क्या lost nd found प्रॉपर्टी में जमा कराये पर सोचा वो वस्तु वहां से जिसकी है उसे तो नहीं मिलेगी कोई और के ही हाथ लगेगी। इसी मनःस्थिति में 3-4 घंटे निकल गए मन शान्त नहीं हुआ।तभी कुछ शोर सुनाई दिया,अमुक व्यक्ति की वह वस्तु कहीं खोगई। यह सुन हालत ज़्यादा ख़राब होगयी। सोचा उसने कि अब दूँ  तो अनेक प्रश्न होंगे,अबतक क्यों नहीं बताया आदि आदि ----तो घर लेजाना ही उचित लगा।पर उसके बाद भी उसका मन बेचैन;उसका करे क्या ?किसी मंदिर में चढ़ादे या सड़क पर फेंकदे;इसी पशोपेश में समय निकलता गया उलझन बढ़ती गयी।तभी एक बड़े घनिष्ठ का विवाह का निमंत्रण मिला राहत मिली ये वस्तु उपहार स्वरुप उसे ही भेट करदूँ। और उसने वैसा ही किया। तब उसे कुछ शांति मिली।

     उसने बताया पर ईश्वर बहुत दयावान होता है,वह तबसे लगातार मेरी मनःस्थिति को समझते हुए मेरे ही साथ था। उसने बताया जैसे ही उसने वह वस्तु उपहार में दी, उसके 2-3 दिन के उपरान्त उसके गले के पेन्डेन्ट पर किसी ने हाथ मार दिया। वो थी असली शांति !!

        समझते बिलकुल देर न लगी,सुना था दान करो तो दस गुना बढ़ कर लाभ मिलता है इसी तरह किसी की वस्तु को अपने प्रयोग में लो तो भी दस गुना या इससे भी अधिक बढ़ कर हानि होती है। तो बस पेन्डेन्ट खोने का कोई दुःख नहीं,कोई पछतावा नहीं बल्कि सच्ची और पूर्ण शांति अब मिली। इतना कहकर ख़ुशी के आँसुओं के साथ उसने बहुत गहरी सांस ली।न किसी की उपेक्षा हुई न किसी की अपेक्षा हुई। आज दिल में छिपी बात कह कर शांति से वह मुझी में समा गयी। 


                         मेरी लेखनी !! मेरी लेखनी !! मेरी लेखनी !!  

                                          *****

                   


      

         

No comments:

Post a Comment