Visitors

Wednesday 10 July 2024

 जीवन के कुछ विशेष स्वानुभव 

2024 march  से  2024 मई 

३० मार्च कैलाश हॉस्पिटल एडमिट 

१४ अप्रेल डिस्चार्ज 

पुनः ----

२४ अप्रेल कैलाश हॉस्पिटल एडमिट 

४ मई डिस्चार्ज ( एकमहीने का कालचक्र ) 


      कुछ अभूतपूर्व घटनाएँ जो समय समय पर मेरे जीवन में घटती रही हैं। जिनका भी विवरण मैं करती रही हूँ। इसी से जुड़ी एक और घटना अभी-अभी बहुत ही ज्वलंत रूप में मेरे साथ हुई। ये घटना ३० मार्च २०२४ से शुरू हुई।

     शाम को मैंने खाना खाया उसके कुछ देर बाद ही मेरे पेट में दर्द शुरू हुआ,सोचा गैस का होगा तो अजवाइन,काला नमक गरम पानी के साथ पीया किन्तु कोई आराम नहीं,दर्द बढ़ता ही गया। बहु मेरे पास थी,बेटा अपना काम कर रहा था। मैं नहीं समझ पारही थी कि ये दर्द किस स्तर का है। लिम्का,डाइजीन सब ले लिया कोई आराम नहीं। हालत ऐसी होगयी कि अब उल्टियां भी शुरू होगयीं। शाम ७ बजे से १२.३० बज गए। तब बेटे से कहा बेटा एम्बुलेंस बुलाओ अब मैं हिल भी नहीं सकती। और तत्काल हॉस्पिटल के लिए रवाना होना पड़ा।

     उसके बाद जो मेरे साथ घटित होता रहा, चकित करने वाला था,असामान्य व हैरान करने वाला था उपचार होता रहा ये तो सामान्य जीवन का हिस्सा था। इसके साथ-साथ जो परोक्ष रूप में मेरे साथ होरहा था जिसे केवल मैं ही देख पारही थी,उसीको बताना आवश्यक है। ९९ प्रतिशत लोगों को विश्वास करना मुश्किल होगा, यही कहेंगे वहम है या सपना है। सामान्य जनजीवन के लिए बिलकुल सही है पर बार-बार अपने साथ घटित घटनाओं को सोचती हूँ तो लगता है कुछ तो है जिसे परिवार के लोगों ने स्वयं महसूस किया है। लीमाखोंग की घटना भी कुछ इसी ओर संकेत करती है। 

     पेट के दर्द का कारण डॉक्टर ने बताया,कि आँतों में ब्लॉकेज है ऑपरेशन करना होगा आपकी परमीशन चाहिए,आपस में डिसकस करने के बाद बच्चों ने मुझ से पूछा मैंने कहा प्रॉब्लम है तो करना ही होगा। इस प्रकार ऑपरेशन की प्रक्रिया शुरू हुई मुझे एनेस्थिया दे दिया  गया तब तो मैं बेहोश थी। उस समय जो मैं देख रही थी उसे सपने जैसा कहा जा सकता है। मैं देख रही थी कुछ लोग मुझे बहुत तकलीफ दे रहे हैं बहुत देर तक ऐसा होता रहा मैं लगातार ज़ोर-ज़ोर से चीख़ रही थी। और तब मैं दूर चेयर पर बैठी सब देख भी रही थी। ओप्रेशनकी तकलीफ के कारण मैं फिर चीख पड़ी। तब जाकर वो लोग रुके तब मुझे सुनाई दिया अरे ये तो जाग रही है और मुझे रूम में लाये। यानि तब शायद ओपरेशन पूरा हुआ होगा।

      लेकिन इसके बाद  मैं icu वार्ड में आयी उस वार्ड में पार्टीशन था दूसरे पेशेंट के लिए। मेरे रूम में एक मेरा बेड  था दूसरा मेरे असिस्टेंट  का मेरे बेटे के लिए। यहां से ही मेरी लाइफ का एक नया मोड़ शुरू हुआ। रात को जब मैं सोरही थी अचानक किसी फुसफुसाहट से नींद खुली,देखा तो मेरे पिलो की साइड में सफ़ेद कपड़ों में दो व्यक्ति खड़े कुछ कानाफूंसी कर रहे थे मैंने बेटे को आवाज़ देकर जगाया और कहा बेटा यहाँ दो सिस्टर खड़ी बातें कर मुझे डिस्टर्व कर रही हैं देख कर बेटा बोला ,माँ कोई नहीं हैं बराबर वाले पोरशन से आवाज़ आरही होगी। सुन कर मैं सोगयी किन्तु ये क्रिया नित्य जारी रही।हर रात वही दो व्यक्ति सफेद वस्त्रों में मेरे पिलो की साइड में खड़े होकर फुसफुसाहट करते। नित्य के इसी क्रम में मैंने नोटिस किया कि उनमें से एक व्यक्ति मुझे सफेद चादर उढ़ाता और दूसरा मेरी गर्दन पर हाथ से दबाव डालने की कोशिश करता। तो पहला वाला उसे हटाता और पुनः मुझे ठीक से चादर उढ़ा कर सुरक्षित कर मेरा बचाव करता। एक महीने लगातार ये क्रम चला उसके बाद मैं डिस्चार्ज होकर१४ अप्रेल को घर आगयी। घर आकर मुझे लगा कि अब वो लोग यहां नहीं आएंगे किन्तु नहीं वो यहाँ भी आये और उसी तरह फुसफुसाहट करने लगे लेकिन इस बार आपस में बातें कीं और उनमें से एक चला गया। उसके जाने के बाद पहला वाला मुझसे कुछ इस तरह बोला कि अब आप सुरक्षित हैं आराम कीजिये जब तक समय है। 

     और उसके बाद वो कभी नहीं आया। तब मैने विचार किया,क्या था ये सब ! सोचा शायद देवदूत और यमदूत ही होंगे उनमें से एक मुझे बचा रहा था और दूसरा मुझे लेजाना चाह रहा था। पर देवदूत ने यमदूत को मात दी। पर कब तक के लिए---। नहीं मालूम। 

     इसी बीच एक बात और हुई धर्मराज ने उन दोनों को बुलाया और पूछा - भाई राजेश नाम के व्यक्ति को क्यों नहीं लाये अभी तक ? उन्होंने जबाव दिया- भगवन,आपने राजेश नाम कहा तो हम पुरुषों में ढूँढ रहे थे पर ये महिला है अब------देखते हैं । 

पुनश्च -

एडमिट २४ अप्रैल 

      रात अचानक मुझे वाश रूम जाना था तो बेटे को बुलाया,इतनी कमज़ोरी थी कि मैं स्वयं नहीं जा पारही थी ,बेटे ने जैसे ही आकर मुझे सहारा दिया कि मैं बेहोश होगयी कुछ-कुछ होश था मैं बेटे से कह रही थी मुझे उठाकर वाश रूम में लेजाओ  तब वो लेकर मुझे गया। लेकिन वहां यूरिन के स्थान पर ब्लीडिंग देख कर घबरा गया। और तब फिर एम्बुलेंस को कॉल कर बुलाया और फिर से हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा। ४मई तक ब्लीडिंग का उपचार हुआ। कारण पता लगाने के लिए कि ब्लीडिंग क्यों हुई,एंडोस्कोपी की गयी। ये बहुत ही पेनफुल थी। कारण तो नहीं पता लगा लेकिन ब्लीडिंग रुक गयी। और फिर तसल्ली होने पर मुझे ४मई को डिस्चार्ज कर दिया और मैं घर आगयी। 

 

                                         ****    

        



No comments:

Post a Comment